हीर रांझा

हीर रांझा 34 – कहानी का आखिरी पन्ना

खुदा ने तो दो सच्चे प्रेमियों को मिलाया था लेकिन दुनियावालों ने उनकी हत्या कर दी। आज तक प्रेमियों के साथ दुनिया के लोग ऐसा ही जुल्म करते आ रहे हैं और न जाने इसका कब अंत होगा।

new prev new shayari pic

राजा से विदा लेकर हीर रांझा घर लौट चले। रास्ते में रांझा ने हीर से कहा, ‘खुदा और पीरों ने तुमसे मुझे मिला ही दिया।’ हीर ने जवाब दिया, ‘मैं इस हालत में तुम्हारे साथ घर लौटूंगी तो लोग मुझे बदचलन कहेंगे। वे कहेंगे कि मैंने अपने पिता और ससुर का घर उजाड़ा है। फिर हम दोनों का यह मेल क्या कोई खुशी लेकर आएगा? औरतें ताना देंगी कि मैं बिना शादी किए तुम्हारे साथ रह रही हूं।’

हीर रांझा के साथ अपने गांव पहुंची तो घरवालों ने दोनों का स्वागत किया। लेकिन गांव घरवाले पहले से ही दोनों से जले भुने थे इसलिए वे अंदर ही अंदर दोनों को मौत देने की योजना बनाने लगे। ऊपर से तो वह हीर रांझा के साथ बहुत अच्छे से पेश आए। दोनों को घर में लाकर प्यार से बिठाया। हाल चाल लेने लगे। लेकिन हीर रांझा अब कसाइयों के हाथ में थे।

हीर के ससुराल से एक आदमी संदेशा लेकर आया कि खेरा अपनी बहू को वापस ले जाना चाहते हैं। लेकिन हीर के घरवालों को यह कहते हुए लौटा दिया कि खेराओं से अब उनका कोई संबंध नहीं रहा और वे हीर को वापस नहीं भेज सकते।

हीर के रिश्तेदारों ने रांझा से कहा, ‘तुम अपने घर तख्त हजारा जाओ। वहां अपने भाइयों से बात कर बारात लेकर आना।’ रांझा तख्त हजारा चला गया। इधर रिश्तेदारों के साथ मिलकर हीर का चाचा कैदु हत्या की योजना बनाने में लग गया।

किसी ने हीर के कान में डाल दिया कि उसके रिश्तेदार उसे खेराओं के पास भेजने की तैयारी में लगे हैं। कैदु ने हीर को डांटते हुए कहा, ‘अगर खेरा यहां आ गए तो झगड़ा बवाल होगा। तुम्हारा पति सैदा शादी के गवाह लाएगा और तुम्हारी रांझा से हुई शादी की मनगढ़ंत कहानी की पोल खोलेगा।’

कैदु अपने अन्य रिश्तेदारों के साथ सलाह करने लगा। कैदु ने उनसे कहा, ‘भाइयों, सियालों में तो आज तक ऐसा नहीं हुआ। हम लोग अगर हीर की शादी रांझा से करेंगे तो लोग हम पर थूकेंगे। कहेंगे कि देखो, ये सियाल अपनी बेटियों की शादी किसी से करते हैं और फिर उसे किसी और को सौंप देते हैं।’

रिश्तेदारों ने कैदु की हां में हां मिलाई। वे कहने लगे कि इससे उन सबकी नाक कट जाएगी। जिंदगीभर लोग हीर की कहानी सुनाकर उनको ताना देंगे। अगर चरवाहे के साथ हीर को भेजेंगे तो उनकी भारी बदनामी होगी। सबने इस योजना पर मुहर लगाई कि हीर को जहर देकर मार दिया जाय।

योजना के अनुसार कैदु हीर के पास गया और उसके बगल मैं बैठकर कहने लगा, ‘बेटी धीरज से काम लेना। रांझा की लोगों ने हत्या कर दी। तलवार से उसके टुकड़े टुकड़े कर दिए गए।’ यह सुनते ही हीर गश खाकर गिर पड़ी। जब हीर को थोड़ा थोड़ा होश आया तो उस हालत में ही कैदु ने जहर मिला शरबत उसे पिला दिया। हीर की हालत बिगड़ने लगी। जब उसे लगा कि वह अब मर जाएगी तो वह चिल्लाने लगी, ‘रांझा को एक बार मेरे पास ले आओ। मैं उसे एक बार देख लूं।’ कैदु कहने लगा, ‘रांझा मर चुका है। अब तुम भी खामोश हो जाओ।’ रांझा का नाम लेते लेते हीर की आखिरी सांस टूट गई।

सबने मिलकर हीर को दफना दिया और रांझा के पास खबर भिजवाई। ‘तुम्हारी हीर को हम बचा नहीं पाए। बहुत कोशिश की लेकिन मौत के आगे हम सब बेबस हो गए। तुम्हारी हीर नहीं रही।’

खबर लेकर एक आदमी रांझा के पास तख्त हजारा गया। रांझा के हाथ में चिट्ठी देते हुए वह रो रहा था। रांझा ने पूछा, ‘क्या हुआ? क्यों रो रहे हो? क्या हीर को कुछ हो गया? हीर तो ठीक है न।’

चिट्ठी लाने वाले ने रांझा से कहा, ‘मौत ने तुम्हारी हीर को तुमसे छीन लिया है।’ यह सुनते ही रांझा के दिल को धक्का लगा और वहीं उसकी मौत हो गई।

इस तरह खुदा ने तो दो सच्चे प्रेमियों को मिलाया था लेकिन दुनियावालों ने उनकी हत्या कर दी। आज तक प्रेमियों के साथ दुनिया के लोग ऐसा ही जुल्म करते आ रहे हैं और न जाने इसका कब अंत होगा।

हलांकि इस दुनिया में सबको एक न एक दिन मरना है। सभी बचपन से बुढ़ापा तक जिंदगी जीते हैं और मर जाते हैं लेकिन हीर रांझा की मौत साधारण मौतें नहीं थीं। दुनिया खत्म हो जाएगी लेकिन हीर रांझा के सच्चे प्रेम की यह दर्दभरी कहानी हमेशा जिंदा रहेगी।

कहानी शुरू से पढ़ें।
कहानी के पन्ने
1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 17 18 19 20 21 22 23 24 25 26 27 28 29 30 31 32 33 34
Advertisements

6 comments

  1. Aaj Maine is story ko padha kya khub likha hai kisi ne ,
    True love story jaise Maine padha waise waise padne ki chahta badthi gai maza aa gaya .
    Kya baat kya baat …..
    Ab ke baras sawan me ye shrarat hamare sath hai .
    Ek hamara ghar chood sare shahar me barsaat hui .

  2. हीर रांझा की कहानी बहुत अच्छी है

  3. We like this story

    Ye itni sachchi aur interesting lagi k humne isko do baar padha poore chaar din laga diye is kahani k peeche.
    so lovely and true love story love this

Leave a Reply