aashiya marriage story

10 महीने में मेरा तलाक हो गया, मेरी जिंदगी नर्क बन गई – आशिया की रियल मैरिज स्टोरी

मैं आशिया, दिल्ली से हूं। मेरी कहानी बहुत लंबी है लेकिन मैं अपने दर्द के कुछ अंश लिख रही हूं। मेरे पापा ने मेरी शादी 2015 के नंवबर में एक लड़के से कर दी। जब मैं ससुराल गई तो वहां जाने के बाद सबकुछ उल्टा माहौल था पर मैं यही सोचती रही कि वक्त के साथ सब ठीक हो जाएगा।

aashiya marriage story
——
मेरा पति मेरे साथ जानवरों सा सलूक करता पर मैं ये सोचकर सबकुछ सह लेती थी कि शायद इसके प्यार करने का यही तरीका होगा। फिर शादी के दस दिन बाद मेरी सास ने खुद अपने मन से मुझे मायके भेज दिया। मैं पापा के घर आ गई। मेरा पति मुंबई में जॉब करता था और वहां उसकी दो भाभियां भी रहती थीं। वो मुंबई जाने लगा तो मैंने उसे मिलने के लिए बुलाया। वो भाभी के साथ आया।
——
आने के बाद मैं बहुत खुश हुई पर कुछ देर बाद ही उसकी भाभी ने पांच लाख की डिमांड कर दी। मैं कहां से देती। मेरे पापा तो अपनी जिंदगी की सारी कमाई मेरी शादी में खर्च कर दी थी। अब वे कहां से देते। पति और भाभी चले गए।
——
उसके आठ महीने बाद मुझे पति मुझे लेने आए और मैं ससुराल गई। वहां जो बातें मुझे मालूम होने लगी उससे मुझे सदमा लगा। पहले पता चला कि उसका चाची के साथ संबंध थे। घरवाले जानते थे। मैं भी चुप रह गई क्योंकि रिश्ता निभाना था। मैं यह सोचकर चुप रह गई कि शायद ये सब शादी से पहले करता होगा।
——
पति मुझे मारने पीटने लगा और मुझसे पैसा मांगने लगा। मैं कहां से देती पैसा? फिर एक दिन पता चला कि उसकी दो भाभियां मुंबई में वेश्यावृति करती हैं और मेरा पति वहां उनके लिए दलाल का काम करता है। ये सब सुनकर मैं घबरा गई। फिर भी मैं उसके साथ रहना चाहती थी क्योंकि मैं जानती थी कि तलाक के बाद जिंदगी नर्क बन जाती है।
——
ये सब सोचकर मैं बहुत घबराई हुई थी। फिर एक दिन वो आधी रात अपने मां-पापा के पास से ऊपर रूम में आया और मुझे मारने लगा। मेरे पापा ने मुझे फोन दिया था उस पर मैंने कॉल कर दिया। पापा ने कॉल उठाया तो मैं बहुत रो रही थी और वो मुझे मारे जा रहा था। पापा ने मेरा रोना सुना तो वे ससुराल में कॉल बैक करने लगे और सुबह होते ही मुझे अपने घर ले गए।
——
उसके बाद मेरे ससुराल के लोग मेरे पापा को धमकी देने लगे कि वो अपनी बेटी को पहुंचा दें, नहीं तो हम अपने बेटे की दूसरी शादी करेंगे। इस पर पापा को गुस्सा आ गया और तलाक मांग लिया। इसके बाद मुझे ससुराल से बुलावा आने लगा लेकिन पापा नहीं माने और 2016 के जून में मेरा तलाक करा दिया।
——-
मेरी जिंदगी बर्बाद हो गई। मेरा तलाक हो गया। मैं रोती चीखती रह गई। पाप मुझे जीते हुए देखना चाहते थे इसलिए तलाक कराया पर एक बार भी ये नहीं सोचा कि मुझ पर क्या बीतेगी। मैं अपने मां पापा से बेइंतहा प्यार करती हूं इसलिए मां पापा का फरमान सुनती रही और रोती रही पर कुछ नहीं कर सकी। शादी भी उन्होंने कराया और तलाक भी।
—–
मेरी मां दिल की मरीज भी हो गई और पापा की भी सेहत ठीक नहीं रहती है। पापा के तलाक के फैसले ने मेरी जिंदगी बर्बाद कर दी। तलाक के बाद से कई रिश्ते आए पर मुझे अब बहुत डर लग रहा है। शादी के नाम से मैं डर जाती हूं। मैं मां पापा के सामने रो भी नहीं सकती। अकेले में बहुत रोती हूं।
——-
क्या करूं, कुछ समझ में नहीं आ रहा है? मैं पापा से कह चुकी हूं कि आप अपने घर से बहुत दूर थोड़ी सी जमीन खरीद दो, मैं वहीं अकेले अपनी जिंदगी गुजार लूंगी पर शादी नहीं करुंगी।
——
एडमिन का सवाल: आपके पापा तो सही थे, उन्होंने तलाक दिलवाकर खराब पति से बचाया?
आशिया का जवाब: पापा का फैसला इसलिए गलत है कि वो तलाक के बाद जो परेशानी होनेवाली है, उनके बारे में उन्होंने नहीं सोचा। दूसरी बात ये कि मैं अपने मां पापा की शान थी और मेरी शादी बहुत धूमधाम से पापा ने कराई थी। शादी के दस महीने में सब खत्म हो गया।
——–
एडमिन का सवाल: क्या आप नहीं मानती कि आपके पापा ने आपकी भलाई के लिए ये सब किया?
आशिया का जवाह: जी, आपका कहना सही है कि मेरे मां पापा भी अपनी जगह सही हैं। वो मुझे जीते हुए देखना चाहते हैं और मैं ये सच भी जानती हूं कि जिस घर में मेरी शादी हुई, वो गलत लोग थे पर एक सच ये भी है कि तलाक के बाद कोई भी अच्छा लड़का मुझसे शादी नहीं कर सकता। मां पापा बहुत परेशान रहते हैं मेरी शादी को लेकर। उनको परेशान देखती हूं तो मुझे खुद से नफरत होती है।
मैंने कई बार मरना चाहा लेकिन इज्जत और मां पापा की खुशियां मुझे रोक देती हैं। मेरी बड़ी भाभी मुझे और मां पापा को रुलाती रहती है। मेरे पापा कहते हैं कि अगर तू मर गई तो लोग मुझ पर उंगली उठाएंगे, कहेंगे कि एक बेटी थी उसका भी घर नहीं बसा पाया। मैं रो भी नहीं पाती, किसी से कुछ कह भी नहीं पाती क्योंकि मेरी मां दिल की मरीज है।
कभी कभी ऐसा लगता है कि मैं पागल हो जाऊंगी। मैं मां पापा से कहती हूं कि मुझे मर जाने दिए होते, तलाक क्यों कराया, इस दोराहे पर लाकर क्यों खड़ा किया? कहां है खुदा? मेरे सीधे सादे मां-बाप ने किसी का बुरा नहीं किया फिर उनके साथ ऐसा क्यों?
——–
एडमिन का सवाल: आशिया,आप मजबूर न बनें, ऐसे हालात में मजबूत बनें। आपको अच्छा लड़का शादी के लिए जरूर मिलेगा? क्यों नहीं मिलेगा?
आशिया का जवाब: पापा भी यही कह रहे हैं, पर कहना बहुत आसान है, करना बहुत मुश्किल है। मुझे अब किसी पर भरोसा नहीं है। हर किसी के चेहरे में मुझे धोखा नजर आता है। इस दुनिया में कोई ऐसा नजर नहीं आ रहा है जिसको मासूमियत से प्यार हो। हर किसी को दहेज चाहिए, दौलत चाहिए, कोई नहीं है इस दुनिया में जिसे मासूमियत चाहिए, कोई नहीं है।

Advertisements

Leave a Reply