shyam love story

मैंने उसे अपना पास्ट बताया फिर भी शादी के लिए तैयार हो गई – श्याम की लव स्टोरी

मैं आगरा से हूँ। मेरा नाम श्याम है। 2009 में इंटर पास करने के बाद मैंने ऑफिसर रैंक पर इंडियन नेवी ज्वाइन की थी और अभी लेफ्टिनेंट कमांडर हूँ इंडियन नेवी में। मेरे पापा भी आर्मी से रिटायर्ड हैं, कर्नल रैंक से। कहानी तबसे शुरू होती है जब मैं पोस्टिंग पर विशाखापत्तनम में था।

shyam love story
——–
2014 नवम्बर में, फेसबुक पर ही मिला था उससे मैं। मेरे ही शहर आगरा से थी वो भी। धीरे धीरे हम दोनों की बातचीत शुरू हो गयी और 2015 फ़रवरी में मैंने उसको प्रपोज कर दिया। वो नहीं मानीं। सबकुछ सही चलता रहा। हम रोज बात करते थे फेसबुक पर ही।
——–
मई 2015 में उसने खुद ही हाँ कर दी। मैंने उसको शादी के लिए बोला तो उसने मना कर दी और वजह बनी हमारी कास्ट। मैं उच्च ब्राह्मण हूँ और वो गौतम ब्राह्मण। बोली कि उसके घरवाले नहीं मानेंगे। मैंने खुद को समझा लिया और कभी जिक्र नहीं किया। बातचीत वैसे ही चल रही थी, जैसे पहले था।
———
कुछ दिन बाद ही उसने मुझे इग्नोर करना शुरू कर दिया। मेरे मैसेज का जवाब नहीं देना। बातों को टाल देना। जब मैंने नोटिस किया तो उसकी नजदीकियां किसी और से बढ़ती जा रही थीं। मैंने पूछा कि क्या है ये, तो बोली कि सिर्फ नॉर्मल दोस्त है मेरा, वैसा कुछ नहीं, शक मत करो। मेरा शक एक दिन यकीन में बदल गया जब वह बोली कि मेरी शादी पक्की हो गयी है, ओमान में इंजीनियर है मेरा फ्यूचर हस्बैंड। यह 2015 का मामला था।
———
मैंने कुछ नहीं, बस मुबारकबाद दी लेकिन मामला कुछ और ही निकला। कोई शादी पक्की नहीं हुई थी बल्कि किसी और से नजदीकियां बढ़ायी जा रहीं थीं। सितम्बर 2015 में अचानक वो दोनों मेरे इनबॉक्स में आये और बहुत कुछ बोलकर चले गए, जो शब्द नहीं बोलने चाहिए थे वो भी।
———
उसने मुझे बोला कि मुझे छोड़ दो, मैंने चुपचाप जाने दिया, प्यार कभी थोपा नहीं जा सकता इसलिए। मैंने कभी उसकी आवाज़ नहीं सुनी थी। बस एक बार एक ही फ़ोटो देखी थी। अभी फ़रवरी 2017 में अचानक उसका मैसेज आया और फेसबुक पर कॉल आई, हाल पूछा।
———
मैं 25 साल का हो चुका हूँ और अब मेरी माँ मेरी शादी करना चाहती है। जिससे शादी करना चाहती है, वो लड़की बहुत अच्छी है, काफी पढ़ी-लिखी है और बेंगलुरु में इंटेल में जॉब करती है पर मैं उसको सबकुछ बता चुका हूँ पास्ट के बारे में, फिर भी उसने शादी के लिए हां कर दी। मुझे शादी नहीं करनी, कैसे मना करूं?


मैं शादी नहीं करना चाहता, इसके पीछे यह वजह नहीं है कि मेरा गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप हो गया या मेरा दिल टूटा है। दरअसल मैं अपने देश, अपनी मिट्टी के अलावा अब किसी से प्यार नहीं करता। शादी नहीं करने की असली वजह मेरी नौकरी है। मेरा खुद का कोई भरोसा नहीं कि कब ऊपरवाला याद कर ले इसलिए नहीं करना चाहता शादी।
——
मैंने 2 साल मार्कोस कमांडो ट्रेनिंग ली है। मार्कोस कमांडो गूगल करके देखिए। यह ट्रेनिंग आसान काम नहीं है। कश्मीर,असम, मणिपुर, ऐसे इलाकों में ज्यादातर रहता हूं, पता नहीं कब मौत आ जाए। अपने खुद के स्वार्थ के लिए मैं किसी लड़की का जीवन खराब नहीं करना चाहता। मम्मी की वजह से मजबूरी में मुझे शादी के लिए हां करनी पड़ी है।
—–

Advertisements

Leave a Reply