how to write shayari

अगर आप कविता या शायरी के शौकीन हैं तो लिखना सीखें

शायरी या कविता लिखना एक कला है। हमारे समाज में संगीत, पेंटिंग, डांस या एक्टिंग जैसे आर्ट के लिए स्कूल्स हैं लेकिन आपको कविता या शायरी लिखना सिखाने वाले स्कूल नहीं मिलेंगे। कविता या शायरी हमारे अंदर की भावनाएं हैं जो शब्द का रूप लेकर एक संगीत के साथ मन से निकलती हैं और जिसे हम जब कागज पर लिखते हैं तो उसे पढ़कर लगता है कि जैसे हमारे अहसासों को जुबां मिल गई हो।

कविता या शायरी लिखने के लिए भाषा अच्छी होनी चाहिए। हिंदी या उर्दू के उन लफ्जों का ज्ञान होना चाहिए जिनमें रस और संगीत दोनों होते हैं। मैं पेज एडमिन राजीव वैसे कविता या शायरी का बहुत ज्ञानी नहीं हूं लेकिन अगर आप शायरी या कविता लिखते हैं तो उसको सुधारने में भाषा और विचार स्तर पर मदद कर सकता हूं या आपके अंदर से निकली उन भावनाओं पर बात कर सकता हूं।

how to write shayari

कविता या शायरी में उपमाओं का प्रयोग होता है। चांद, सितारे, धूप, छांव, नदियां, सागर, रेगिस्तान, जंगल समेत अनेक प्रकृति की छवियां हमारी भावनाओं को बयां करने में मदद करती हैं। शायरी में हमारी अनुभूतियां होती हैं चाहे वो प्रेम की हो या जो समाज में हम देखते-सुनते और महसूस करते हैं। शायरी या कविता लिखने से हमारा मन भी हल्का होता है और यह हमें क्रिएटिव बनाता है।

अगर आप कविता या शायरी लिखते हैं तो मुझे 9899248782 पर वाट्सएप मैसेज करें। कहीं से कॉपी करके न भेंजे। जो आपने रचा हो वही भेजें। अपनी रचनाएं आप जज्बात के फेसबुक पेज मैसेज में भी भेज सकते हैं या फिर जीमेल jazbatdotcom@gmail.com पर भी आप इसे सेंड कर सकते हैं। मैं यथासंभव समय निकालकर अपनी प्रतिक्रियाएं देता रहूंगा।

मैं आगे शायरी के लफ्जों पर एक सीरीज ला रहा हूं जिसमें आप उन लफ्जों के बारे में जान सकेंगे कि जिनका शायरी में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा शायरी पर और भी बहुत कुछ लिखने वाला हूं। जज्बात के साथ बने रहिए।

Advertisements
Advertisements

Read real life love stories and original shayari by Rajeev Singh

Advertisements