danger social media1

सोशल मीडिया के जरिए फंसाकर लड़कियां कर रहीं ब्लैकमेल, रहिए सावधान

लड़कों के लिए एक सावधानी की बात बता रहा हूं। मेरे पास ऐसी कुछ रियल स्टोरी आई हैं जिनमें लड़का बुरी तरह से ब्लैकमेलर लड़की के चंगुल में फंसा हुआ है। वो उससे पैसा ले रही है और जब चाहे तब, जहां चाहे तब उसे बुला रही है।

सबको फंसाने का तरीका एक ही है जिसे क्राइम की दुनिया में मॉडस ओपरेंडी कहते हैं। सोशल मीडिया के जरिए लड़के से चैट करती है। उसकी कमजोरियां या जिंदगी में चल रही परेशानियां जानती है। उसके जख्मों पर मीठी-मीठी बातों का मरहम लगाती है। उसे किसी होटल में बुलाती है। फिजिकल रिलेशन बनाती है। फिर सारे रिकॉर्ड के साथ तरीके से उसको ब्लैकमेल करती है। उनकी नजर शादीशुदा लड़कों पर ज्यादा रहती है क्योंकि उसको बाद में आसानी से ब्लैकमेल किया जा सकता है।

danger social media

ऐसी लड़कियों के चंगुल में फंसे लोग कुछ कर नहीं पाते क्योंकि बार-बार धमकी दी जाती है कि रेप के केस में फंसा दूंगी। परिवार की बर्बादी, बदनामी के डर से लड़का चुपचाप अपनी गलती का भुगतान करता रहता है और न पुलिस की मदद ले पाता है, न ही ब्लैकमेलर की मांग को ठुकराने की हिम्मत कर पाता है। कभी-कभी ऐसे केस में सुसाइड भी होते हैं।

ठीक ऐसे ही कई लड़कियां भी ब्लैकमेलर के चंगुल में फंसकर यौन शोषण का शिकार होती है। लड़का पहले मीठी-मीठी बातें कर कहीं बुलाता है, इंटीमेट होता है और फिर तस्वीरें, वीडियो बनाकर पैसा और शरीर का शोषण करता है। कई बार तो लड़का वाट्सएप के जरिए ही प्राइवेट पिक्स मांग लेता है और लड़की दे भी देती है, फिर ब्लैकमेल का शिकार होती है।

तो जिंदगी को परेशानियों से बचाने के लिए सोशल मीडिया का सावधानी से इस्तेमाल करिए। अनजाने लोगों को फ्रेंड बनाने और उनके साथ प्यार, दोस्ती करने से पहले मोबाइल फोन और सोशल मीडिया का इस्तेमाल सीखिए। जागरूक बनिए।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.